Header Ads

Fact Check Germany में मिली 32,000 साल पुरानी मूर्ति के नाम पर Lord Narsingh की तस्वीर Viral

Fact Check Germany में मिली 32,000 साल पुरानी मूर्ति के नाम पर Lord Narsingh की तस्वीर Viral

जय मसीह की दोस्तोः और आप पढ़ रहे हैं The Verdant Christian की एक और खुलासे पर।

सोशल मीडिया पर एक मूर्ति की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि भगवान नरसिंह की ये मूर्ति जर्मनी में मौजूद है। इस मूर्ति को 32000 साल पुराना बताया जा रहा है। हम दावे को जो का क्यों बता रहे हैं।






दावा है जर्मनी में भगवान नरसिंह की 32000 साल पुरानी मूर्ति | ये सारे Facebook & websites है, और इन websites पर ये दावा पोस्ट किया गया है। अब तक इसे एक सौ तीस से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। वहीं करीब छह सौं users ने react किया है | ये सारे websites से पहले भी ये दावा कई और ग्रुप्स में शेर हुआ है और ये दावा करीब पाँच से छह साल पुराना है। दो हजार बारह से ये दावा वाइरल हो रहा है।

हमारी पडताल में ये दावा गलत (FALSE?HOAX) निकला। Reverse सर्च करने पर हमें कई ऐसे आर्टिकल मिले

This is Real Image of Mayapur Mandir Iskon

जहां फोटो इस्तेमाल हुई है। इनमें बताया गया की ये मूर्ति पश्चिम बंगाल के मायापुर में स्थित ISKON मंदिर की है। 

हमने Youtube पर Lord Narsingh at Iskon सर्च किया, तो हमें कुछ रिजल्ट्स मिले, कुछ विडियो देखे | पहले ही विडीओ में वायरल तस्वीर में दिख रही मूर्ति हमें देखी। ये Iskon के यूटूब चैनल पर उपलब्ध है। 

वायरल तस्वीर की पुष्टि के लिए हमने Iskon मायापुर मीडिया कोऑर्डिनेटर राशिद गौर से बात की। उनसे संपर्क किया। उन्होंने ये बात कन्फर्म की। ये मूर्ति मायापुर के Iskon मंदिर की ही है, और लगभग 30 साल पुरानी। हालांकि गूगल सर्च करने पर हमें कुछ ऐसे आर्टिकल मिले जिनमें जर्मनी में भगवान नरसिंह की 32000 साल पुरानी मूर्ति मिलने का जिक्र है। लेख में खबरों के हवाले से दावा किया गया है कि जर्मनी में जो जर्मनी का दक्षिण हिस्सा है वहाँ पर एक गुफा में भगवान नरसिंह की 32000 साल पुरानी मूर्ति मिली है।

लेख में कुछ पत्थर की मूर्तियों की तस्वीर भी है लेकिन ये वायरल तस्वीर में दिख रही मूर्ति से बिल्कुल अलग है। कुल मिलाकर हम पडताल में जर्मनी में 32000 साल पुरानी नर्सिंग की मूर्ति को दिखाती वाइरल तस्वीर भ्रामक निकली। तस्वीर में दिखाई जा रही मूर्ति भारत में ही मौजूद है। ये पश्चिम बंगाल के मायापुर में बने Iskon मंदिर में स्थापित है। इसका जर्मनी में मिली मूर्ति से कोई नाता नहीं है। अगर आपको भी किसी ऐसी खबर पर शक हो तो कभी भी भरोसा ना करे क्यूंकि झूट बोलना और झूट को वायरल करना इनका धंदा बनचुका है |

No comments

Powered by Blogger.